Dhanteras Significance:- धनतेरस पर नहीं खरीदनी चाहिए ये चीज़े माना जाता है अशुभ।

Spread the love of festival

Dhanteras Festival- धनतेरस त्यौहार एक बहुत ही ज्यादा मान्यता वाला त्यौहार है, ये त्यौहार दिवाली (Diwali) से ठीक पहले मनाया जाता है। जैसे जैसे दिवाली नज़दीक आती जाती है, वैसे वैसे त्योहारों की रौनक बढ़ती जाती है और धनतेरस के दिन तो बाजारों में कुछ अलग से रौनक ही देखने को मिलती है। इस पोस्ट में हम पढ़ेंगे की धनतेरस (Dhanteras Significance) का क्या महत्त्व है और ऐसे कौन सी चीज़े है जो धनतेरस के दिन नहीं खरीदनी चाहिए।

धनतेरस का महत्त्व- Dhanteras Significance

Dhanteras Significance- धनतेरस का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है, इसके महत्त्व को लेकर ऐसी मान्यता है की इस दिन खरीदारी करना बहुत ही शुभ माना जाता है। आज के दिन खरीदारी करने से धन की देवी लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर बहुत ही प्रसन्न होते है और साथ ही साथ संपत्ति की प्राप्ति का वरदान देते है। तो चलिए अब जानते है की धनतेरस (Dhanteras) वाले दिन क्या क्या नहीं खरीदना चाहिए। 

लोहे से बनी वस्तु 

ज्योतिष के अनुसार, धनतेरस (Dhanteras) के दिन भूलकर भी लोहे की बनी चीज़ न ख़रीदे। इस दिन लोहा खरीदना बहुत अशुभ माना जाता है। इससे आपके जीवन पर बहुत ही नकारात्मक असर पड़ता है। 

जरूर जान लें- जाने नवंबर के महीने के सभी त्यौहार और उनकी तारीख

कांच से बनी वस्तु 

धनतेरस (Dhanteras) के दिन कांच से बनी चीजे या फिर कांच की चीजे बिलकुल न ख़रीदे। कांच का सम्बन्ध राहु से और राहु को का काफी नीच ग्रह माना जाता है। इसलिए धनतेरस के दिन ग्रह नक्षत्रों को सही रखने के लिए कांच से सम्बंधित चीजे ना ख़रीदे। 

एल्युमीनियम से बने बर्तन 

धनतेरस (Dhanteras) के दिन एल्युमीनियम से बने बर्तन भी खरीदना अशुभ माना जाता है। इसका भी सम्बन्ध राहु से माना जाता है। यही कारण है की एल्युमीनियम से बने बर्तन का प्रयोग पूजा में नहीं होता। 

काले रंग की वस्तु 

धनतेरस (Dhanteras) के दिन कोई भी काळा रंग की वस्तु न ख़रीदे। काला रंग दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है इसलिए ही कोई भी काळा रंग के कपडे या फिर काळा रंग की कोई भी वस्तु न ख़रीदे। 

खाली बर्तन ना लाये

धनतेरस (Dhanteras) के दिन बर्तनो का खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है लेकिन ध्यान रहे की बर्तन जरूर ख़रीदे लेकिन घर में बर्तन को खाली ना लाये। खरीदे बर्तन में या तो कुछ अनाज दाल ले या फिर पानी भर के लाये।


Spread the love of festival

Leave A Reply

Your email address will not be published.