Independence day speech for kids- 15 August Speech in Hindi

Spread the love of festival

Independence Day –15 अगस्त हो या 26 जनवरी, इन दोनों दिनों का इंतज़ार सभी को रहता है और हो भी क्यों ना, ये दोनों ही दिन देश के लिए बड़े ही गर्व के दिन है। बड़े हो या छोटे सभी इन दोनों दिनों को मिल जुलकर मनाते है। इस पोस्ट में हम जानेंगे की इस 15 अगस्त को हिंदी भाषा में बच्चे या स्कूली छात्र क्या स्पीच दे सकते है- Independence day speech for kids.

Independence day speech for kids in Hindi

Independence day speech- बड़े हो या छोटे, आप इस स्वतंत्रता दिवस पर अपना भाषण अपने स्कूल, कॉलेज, अपने ऑफिस  फिर अपनी सोसाइटी या मोहल्ले में भी दे सकते है। तो चलिए जानते है इस 15 अगस्त/स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर बच्चे या स्कूली छात्र के लिए भाषण के कुछ बिंदु। 

अगस्त में और भी होंगे व्रत और त्यौहार जरूर जान ले सभी की तारीख और नाम

Independence day speech for kids

मुख्य अतिथि, प्रिंसिपल, शिक्षकों और मेरे प्यारे दोस्तों के लिए सुप्रभात।

सबसे पहले मैं आप सभी को इस स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देता हूं! आज, मुझे स्वतंत्रता दिवस पर कुछ बोलने का मौका मिला है इसमें मैं अपने आपको सम्मानित महसूस करता हूं। 15 अगस्त हमेशा हमारे लिए इतना खास रहा है क्योकि इस दिन हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों/सैनिको ने संघर्ष, करके हमारे देश भारत को स्वतंत्रता दिलाई थी। 

भारत का स्वतंत्रता दिवस न केवल ब्रिटिश राज के शासन से भारत की आजादी को दर्शाता है, बल्कि यह इस देश की शक्ति को भी दिखाता है। स्वतंत्रता दिवस हमे यह भी सिखाता है की इस दिन हमारे देश्वासियो ने एक जुट होकर इस देश को स्वतंत्रता दिलाई थी, इसलिए हमे आज भी एकजुट होकर रहना चाहिए।

जरूर पढ़े- Guidelines for Independence day- सरकार ने जारी की गाइडलाइन्स, अब ऐसे मनाया जायेगा 15 अगस्त

देश दिन प्रतिदिन आगे बढ़ रहा है और एक महाशक्ति बनने के अपने रास्ते पर है। हमारा देश एक विशाल विविधता वाला देश हैं, यहाँ पर हर धर्म, हर जाती, हर रंग इत्यादि के लोग रहते है और भारतवासियो की यही एकता भारत को एक मजबूत राष्ट्र बनाती है। प्रौद्योगिकी से कृषि तक हम दुनिया के शीर्ष देशों में से एक हैं, और यहां से कोई पीछे नहीं जा रहा है क्योंकि हम हमेशा बढ़ने और बेहतर करने के कदम पर हैं।

आज, जैसा कि हम स्वतंत्रता दिवस पर अपने देश की सभी उपलब्धियों को याद करते हैं, हम अपने सैनिकों को न भूलें। हमारे बहादुर सैनिकों के लिए धन्यवाद कि हम उनके कारण अपने देश में शांति में रह सकते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि वे हमेशा हमारी रक्षा करने के लिए देश की सीमा पर और देश के अंदर रहकर हमारी रक्षा करते है। वे भारत को धमकी देने वाली आतंकवादी ताकतों से हमें सुरक्षित रखते हैं। आइए हम अपने सैनिकों से प्रेरित हों और हमारे देश को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए मिलकर काम करें। कोई भी देश सही नहीं है, और हमारी भी कमियां हैं। इस स्वतंत्रता दिवस 2020 पर, हम अपने देश को महान बनाने के लिए नागरिकों के रूप में अपना काम करने का वचन देते हैं।

मैं एक बार फिर आपको अपने भाषण को ध्यान से सुनने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और मुझे आप सभी के सामने अपनी बात रखने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। और आपको भी बात करने का मौका देना चाहता हूं।

जय हिन्द! वन्दे मातरम!”

Disclaimer: The information contained in the above article are solely for informational purpose after exercising due care.

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर कर सकते है और हमारे साथ Facebook और Telegram पर भी जुड़ सकते है। 

JOIN US ON TELEGRAM AND FACEBOOK

Spread the love of festival
Tags:

Leave A Reply

Your email address will not be published.